Kiska जूठा खा सकते है? | खाने से पहले और बाद में हाथ धोने Ke फायदा – Dawat~e~Tabligh

खाना खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की फ़ज़ीलत। मोमिन के झूठे में शिफ़ा है, यह हदीस नहीं, Kiska झूठा खा सकते है? | खाने से पहले और बाद में हाथ धोने Ke फायदा – Dawat~e~Tabligh in Hindi..

Kiska जूठा खा सकते है? - Dawat~e~Tabligh
Kiska जूठा खा सकते है? – Dawat~e~Tabligh

Kiska झूठा खा सकते है?

  • मोमिन के झूठे में शिफ़ा है, यह हदीस नहीं

मोमिन आदमी के झूठे में शिफ़ा है। नजम ने कहा है कि यह हदीस नहीं इसको दार क्रुतनी ने अफ़राद में हज़रत इब्ने अब्बास रज़ियल्लाहु अन्हु से इन अल्फ़ाज़ के साथ रिवायत किया है कि यह बात तवाज़े में से है कि आदमी अपने भाई का झूठा पी ले। इसको हदीस कहना रसूलुल्लाह सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम पर झूठ है और इसी तरह मोमिन आदमी का थूक शिफ़ा है (हदीस नहीं) मोमिन आदमी के थूक में शिफ़ा है यह हदीस नहीं लेकिन मानी के ऐतिवार से यह सही है। सहीहैन में है कि नबी-ए-करीम सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम से जब कोई शख़्स किसी (मर्ज़) की शिकायत करता या उसे फोड़ा या ज़ख्म होता तो आप सल्ल० अपनी उंगली-ए-मुबारक यानी शहादत की उंगली को ज़मीन से लगाते फिर उसको उन पर लगाते और फ़रमाते: “मैं अल्लाह के नाम से बरकत हासिल करता । यह हमारे ज़मीन की मिट्टी है जो हममें से किसी के थूक में मिली हुई है, ताकि हमारे बीमार को हमारे रब के हुक्म से शिफ़ा हो जाये।”

खाना खाने से पहले और बाद में हाथ धोने के फायदा

 खाने से पहले और बाद में हाथ धोने Ke फायदा - Dawat~e~Tabligh
खाने से पहले और बाद में हाथ धोने Ke फायदा – Dawat~e~Tabligh
  • खाना खाने से पहले और बाद में हाथ धोने की फ़ज़ीलत

हज़रत सलमान फ़ारसी रज़ि० कहते हैं कि तर्जमा :- मैंने तौरात में पढ़ा है कि खाने की बरकत, खाने के बाद हाथ धोना है, तो यह बात मैंने नबी करीम सल्लल्लाहु अलैहि व सल्लम से ज़िक्र की तो रसूलुल्लाह सल्ल० ने फ़रमाया कि खाने की बरकत खाने से पहले हाथ धोना है और खाने के बाद भी हाथ धोना है।

  • Chair में बैठ कर बयान करने की दलील Dawat~e~Tabligh

    Chair में बैठ कर बयान करने की दलील Dawat~e~Tabligh

  • नाखून कब काटना चाहिए? Dawat~e~Tabligh

    नाखून कब काटना चाहिए? Dawat~e~Tabligh

  • Kiska जूठा खा सकते है? - Dawat~e~Tabligh

    Kiska जूठा खा सकते है? | खाने से पहले और बाद में हाथ धोने Ke फायदा – Dawat~e~Tabligh

Leave a Comment

सिल-ए-रहमी – Rista निभाने से क्या फ़ायदा होता है ? Kin लोगो se kabar में सवाल नहीं होगा ? Part-1 Kin लोगो se kabar में सवाल नहीं होगा ? Part-2 जलने वालों से कैसे बचे ? Dil naram karne ka wazifa